बाबर द्वारा लड़े गये सभी युद्धो को याद करने की GK Trick In Hindi

 3,065 total views,  1 views today




Hello Friends, इस Article में आज हम आपको एक ऐसी आसान GK Trick  बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप बाबर द्वारा जीते गये सभी युद्धो को क्रमानुसार  याद कर सकते हो।

 

दोस्तो ये GK Trick आपकी Competitive Exams में काफी मदद करेगी। क्योंकि कई  बार Competitive Exams में बाबर द्वारा जीते गये सभी युद्धौ के बारे में पूछ लिया जाता हैं। इसलिए ये GK Trick आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली हैं।

दोस्तो जो चीज हम Trick के साथ पढ़ते हैं, वो चीज हमें हमेशा के लिए याद रहती हैं। इसलिए हमारी इस Amku Education Website पर आपको बहुत ही आसान और बहुत सारी GK Tricks देखने को मिलेगी, जिससे आप मुश्किल से मुश्किल चीज को बड़ी आसानी के साथ याद कर सकते हो। तो चलिए शुरु करते हैं.

दोस्तों GK Trick जानने से पहले हम मुगल बादशाह बाबर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को जान लेते हैं..




बाबर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

बाबर
बाबर

बाबर भारत में मुगल वंश के संस्थापक थे, इन्होंने 1526 में पानीपत की प्रथम लड़ाई जीतने के बाद भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना की, और 1530 ई० तक बाबर ने और लगभग 300 वर्षों तक मुगलों ने भारत पर शासन किया। बाबर का शुरुआती जीवन किसी रोमांस से कम नहीं है, इस समय के दौरान यद्यपि उसे अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा किंतु वह सदैव एक चट्टान की भांति अडिग रहा। इन कठिनाइयों से बाबर ने जीवन के अनेक अनुभव प्राप्त किए, इन अनुभव के कारण ही वह बाद में भारत में विजय प्राप्त करने में सफल हुआ।

 

बाबर का जन्म एवं बचपन।

 

बाबर का पूरा नाम जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर था। उसका जन्म 23 फरवरी 1483 ईस्वी को फरगना की राजधानी अन्दीजान में हुआ था‌। उसका पिता उमर शेख मिर्जा फरगना का शासक था। उसकी माता का नाम कुतुब निगार खान था। बाबर की धमनियों में एशिया के दो महान योद्धाओं तैमूर खां और चंगेज खां का खून दौड़ता था।

 

बाबर का पिता तैमूर वंश से संबंधित था, जबकि उसकी माता चंगेज वंश से संबंधित थी। बाबर के पिता ने उसकी शिक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए, उसे उच्च कोटि की सैनिक शिक्षा भी दी गई। उन्होंने बाबर को आत्मविश्वास, साहस और दृढ़ निश्चय के गुण सिखाए जिनके कारण वह भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना करने में सफल हुआ।




GK Trick No.1 :–

 पान  खा चल घर।

 

दोस्तो इस GK Trick की मदद से हम बाबर द्वारा जीते गये सभी युद्धो को क्रमानुसार बड़ी ही आसानी से याद कर सकते है।

पान- पानीपत का युद्ध (1526)

खा खानवा का युद्ध (1527)

चल- चांदेरी/ चाण्डेरी का युद्ध (1528)

घर- घाघरा का युद्ध(1529)

GK  Trick No.2-

 

1526 में पानी पीया पानीपत का युद्ध (1526)

1527 में खाना खाया- खानवा का युद्ध (1527)

1528 में चल दिया चांदेरी/ चाण्डेरी का युद्ध (1528)

1529 में घर गया घाघरा का युद्ध (1529)

1530 में बाबर मर गया।




तो दोस्तो इस प्रकार इन दो GK Trick की मदद से हम बाबर द्वारा जीते गये सभी युद्धो को बड़ी ही आसानी से याद कर सकते है।

दोस्तों अगर यह GK Trick अच्छी लगे तो हो इसे अपने दोस्तो के साथ Share जरुर करें, ताकि उन्हे भी इस आसान GK Trick के बारे में पता चल सके, और ऐसे ही Education से Realted Article पढ़ने के लिए आप हमारी Website Amku Education को Follow कर सकते हो।

One Comment on “बाबर द्वारा लड़े गये सभी युद्धो को याद करने की GK Trick In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *