वकील कैसे बने? Eligibility And Qualifications For Become Advocate

 2,497 total views,  1 views today




दोस्तों यदि आप भी ये जानना चाहते हो कि वकील कैसे बने? How To Become Advocate In Hindi? तो इस Article को आखिर तक पढ़ते रहे। हर कोई अपनी Life कुछ न कुछ बनना चाहता है। हर किसी का कोई न कोई सपना होता है। कुछ लोग Engineer बनना चाहते है कुछ Doctor, कुछ लोग IAS officer तो कुछ वकील (Advocate) बनना चाहते है।

वकील कैसे बने
वकील कैसे बने?

दोस्तों यदि आपका Interest भी वकील बनने में और आगे जा कर आप भी वकील बनकर अच्छी Salary प्राप्त करना चाहते हो, लेकिन आप ये नहीं जानते कि वकील (Advocate) कैसे बने? और एक वकील (Advocate) बनने के लिए कितना खर्चा आता है? और हमें वकील (Advocate) बनने के लिए हमें किस तरह की पढाई करनी चाहिए?

वकील (Advocate) बनने के लिए क्या Eligibility चाहिए? एक सरकारी वकील (Advocate) को कितनी Salary मिलती है? तो आज के इस Article में हम आपको Step By Step बताएँगे कि कैसे आप वकील (Advocate) कैसे बन सकते है? (How to become a Advocate In Hindi?)

वकील कैसे बने
वकील

Advocate की Job युवाओं को सबसे ज्‍यादा पसंद है। इसकी वजह यह भी है कि इस Filed में खूब पैसा है। लेकिन इसके लिए बहुत से पैसे भी लगाने पड़ते हैं, और बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग वकील (Advocate) नहीं बन पाते।

तो आज हम आपको इस Article में बताएंगे कि Advocate क्या होता है? वकील (Advocate) का Course कैसे किया जाता है? व वकील बनने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? अब हम आपको वकील (Advocate) बनने का Process Step By Step बताने वाला हूं।

वकील (Advocate) बनना कोई बड़ी बात नहीं है, उससे जरुरी है एक Best और काबिल वकील (Advocate) बनना। हर साल बहुत सारे लोग वकालत की पढ़ाई शुरू करते है और उनमें से कुछ लोग ही वकील बनकर बेहतर वकालत कर पाते है।

वकील कैसे बने
वकील कैसे बने

दोस्तों एक वकील कैसे बने? ये जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है कि आखिर ये LLB क्या है? (What is LLB in Hindi) इसे करने से क्या फायदे है?  LLB का Full Form क्या है? इसे करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए? आइये जान लेते है LLB के बारे में।

LLB क्या है ? What is LLB in Hindi

 

LLB का Full Form है, Legum Baccalaureus जो की एक लैटिन भाषा का शब्द है। इसे Bachelor If Laws भी कहते है ये एक Bachelor Degree है जो हम 12th Class Pass करने के बाद कर सकते है। अगर आपको Indian Law यानि भारतीय कानून के बारे में ज्यादा जानना है, और समाज की सेवा करके अपना करियर बानना चाहते हो, तो आपके लिए ये एक अच्छा विकल्प है।

LLB में आपको कानून के बारे में अच्छे से पढ़ाया जाता है, ताकि आप किसी निर्दोष को अगर पुलिस पकड़ती है या उससे जेल होती है, तो आप उसके पक्ष में केस लड़कर उससे बचा सकते है। हमारे देश के वकीलों को कानून के बारे में सब कुछ पता होता है तो अगर किसी व्यक्ति को कोई क़ानूनी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो हम किसी वकील को बुलाते है।  तो LLB की पढ़ाई करने के बाद आप एक वकील बन जाते है। वकील बनने के बाद आप चाहे तो कोर्ट में जज (Judge) भी बन सकते है।




LLB Course दो तरह के होते है, पहले प्रकार का Course 5 Year और दूसरे प्रकार का Course 3 साल का होता है। दोस्तों, अगर आप 12th Class Pass करने के बाद सीधा Law की पढाई करना चाहते हो, तो इसके लिए आपको 5 साल Law College में पढ़ना होगा। लेकिन अगर आप 3 Years वाला LLB Course चुनते है तो इसके लिए आपको पहले Graduation करनी होगी, तभी आप 3 साल वाला LLB Course  चुन सकते है।

वकील कैसे बने
वकील कैसे बने

दोस्तों, अगर आप एक वकील (Advocate) बनना चाहते हो  यानि LLB का Course करना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास कुछ योग्यता Eligibility होनी चाहिए। आइये अब हम जान लेते है ये योग्यता Eligibility कौन सी है? Educational Qualification For L.L.B Course.

Eligibility For Become Advocate And LLB Course

 

एक वकील बनने के लिए या फिर वकालत की पढ़ाई करने के लिए आपके पास कुछ शैक्षिक योग्यता Education Qualification होनी चाहिए, तभी आप कानून की पढाई कर सकते है। आइये जान लेते है कि एक वकील बनने के लिए हमारे पास क्या क्या Education Qualification होनी चाहिए?

1.आपके पास 12th Pass का Certificate होना चाहिए ।

2. अगर आप 12th Class Pass करने के बाद वकालत की पढ़ाई करना चाहते है, तो आपको 5 Years तक वकालत की पढ़ाई करनी होगी।

3. अगर आप 12th Pass करने के बाद Law की पढ़ाई करते है, तो आपके 12th Class में कम से कम 50% Marks होने चाहिए।

4. अगर आप 3 साल की वकालत  यानि LLB करना चाहते है तो इसके लिए आपको Graduate होना बेहद जरुरी है।

5. अगर आप College पढ़ने के बाद वकालत की पढाई करना चाहते है, इसके लिए आपके Graduation में कम से कम 50% Marks होने चाहिए।

वकील कैसे बने
वकील कैसे बने

वकील (Advocate) कैसे बने? How To Become an Advocate In Hindi

 

दोस्तों, अब आपने जान लिया है कि LLB Course क्या है? इसे करना से क्या होता है? और एक वकील बनने के लिए हमारे पास क्या क्या शैक्षिक योग्यता Education Qualification होनी चाहिए? आइये अब हम जान लेते है कि एक वकील कैसे बने?




दोस्तों, अब मैं आपको वकील (Advocate) बनने की पूरी जानकारी Step By Step बताने वाला हूं। (How to become a Lawyer)

 1. 12th Class Pass करें 

वकालत की पढाई करने के लिए या वकील बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th Class तक School की पढ़ाई पूरी करनी होगी। आप किसी भी Subject को लेकर पढ़ाई कर सकते है। चाहे वो Arts हो, Commerce या फिर Science Subject हो, अगर आप Arts Stream पढ़ते है तो आपको ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि इस Stream में आपको कुछ हद तक Law के बारे में भी बताया जाता है।

2. अब Law College में Admission के लिए Entrance Exam दें।

दोस्तों, जैसे ही आप 12th Class की परीक्षा पास कर लेते है और इसके बाद आप Law यानि वकील बनने की पढ़ाई करना चाहते है, तो इसके लिए आप Entrance Exam देना होगा। भारत में All India Leaval पर CLAT Exam काफी ज्यादा Popular है। जिसका पूरा नाम है, Common Law Admission Test है।

इस Exam को देने के बाद आप Law College में Admission ले सकते है जोकि पूरे 5 Years का Course होता है। इस Entrance Exam में सभी लोगों के लिए एक Common Test होता है, जो भी Law की पढ़ाई करना चाहते है। इसमें आपसे English, Reasoning, Maths और General Awerness के बारे में सवाल पूछा जाता है‌।

You Can Also Read:-

1. CA कैसे बने?

2. पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

3.  IPS कैसे बने?

4. School Teacher कैसे बने?

5. Pilot कैसे बने?

CLAT Entrance Exam में बैठने के लिए आपको कम से कम 50% Marks के साथ 12th Class पास होना चाहिए। इसके अलावा आपकी Age 20 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए, तभी आप CLAT Entrance Exam में बैठ सकते है। इस Entrance Exam के अलावा कुछ और भी College है, जो आपको अलग से Law की पढ़ाई करवाते है। इन College के Entrance Exam Pass करके आप Law की पढ़ाई करके Lawyer बन सकते है।

 3. Law की पढ़ाई Complete करने के बाद Internship करें।

दोस्तों, जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि कुछ भी पढ़ाई करने के बाद हमें उसके ज्ञान के लिए इंटर्नशिप करना बेहद जरूरी है। इसी तरह Law School से पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको Internship करना होगा। इस Internship के दौरान आपको कोर्ट कचेरी के बारे में सब कुछ सिखाया जाता है, कि कोर्ट Court में सुनवाई कैसे होते है? कैसे दो वकील वकालत करते है? तो इसलिए आपको Internship करना बेहद जरूरी है।

 4. State Bar Council के लिए Enroll करें।

दोस्तों, Internship करने के बाद अब आपको किसी भी State bar council में जा कर अपने आप को Enroll करना बेहद जरुरी है। इसमें Enroll करने के बाद आपको All India Bar Examination (AIBE) को Clear करना होता है। जो की Bar Council Of India Conduct किया जाता है।

1000 Most Important GK Questions

इसे Clear करने के बाद ही आपकों Practice का Certificate मिलता है, इस तरह आपका LLB Course यानि वकील बनने की पढ़ाई पूरी हो जाएगी। इस Course के बाद आप अपनी Practices को जारी रख सकते है, या फिर अपनी आगे की पढाई यानि की LLM यानि (Master In Law Course) कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *