कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से गुजरती है, उनके नाम याद करने की GK Trick In Hindi

 3,159 total views,  1 views today




Hello Friends, इस Article में आज हम आपको एक ऐसी आसान GK Trick  बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से गुजरती है, उनके नाम याद कर सकते हो।

 

दोस्तो ये GK Trick आपकी Competitive Exams में काफी मदद करेगी। क्योंकि कई Competitive Exams में कर्क रेखा राज्यों से संबंधित सवाल जरुर पूछे जाते है। इसलिए ये GK Trick आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली हैं।

 

दोस्तो जो चीज हम Trick के साथ पढ़ते हैं, वो चीज हमें हमेशा के लिए याद रहती हैं। इसलिए हमारे इस Website पर आपको बहुत ही आसान और बहुत सारी GK Tricks देखने को मिलेगी, जिससे आप मुश्किल से मुश्किल चीज को बड़ी आसानी के साथ याद कर सकते हो। तो चलिए शुरु करते हैं….



 

दोस्तों कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से गुजरती है, उनके नाम याद करने की GK Trick जानने से पहले आपको सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि कर्क रेखा क्या है? कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से गुजरती है?

 

कर्क रेखा (Cancer Line) उत्तरी गोलार्द्ध में भूमध्य रेखा के समांतर 23°30′ पर स्थित है। यह पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई एक कल्पनिक रेखा है। यह रेखा पृथ्वी पर उन पांच प्रमुख अक्षांश रेखाओं में से एक है, जो पृथ्वी के मानचित्र पर स्थि‍त है।

 

1. कर्क रेखा  (Cancer Line) पर सूर्य दोपहर के समय लम्बवत चमकता हैं। 

 

2. कर्क रेखा की स्थिति स्थायी नहीं है इसमें समय के अनुसार बदलाव होता रहता है।

 

3. उत्तरी गोलार्ध में 21 जून का दिन सबसे लंबा व रात सबसे छोटी होती है।क्‍‍‍‍‍‍‍योकि  21 जून को सूर्य इस रेखा के एकदम ऊपर होता है।

 

कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से गुजरती है, उनके नाम निम्नलिखित हैं।

 

1. गुजरात

2. राजस्थान

3. मध्य प्रदेश

4. छत्तीसगढ़

5. झारखण्ड

6. पश्चिम बंगाल

7. त्रिपुरा

8. मिज़ोरम

 

दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि कर्क रेखा भारत के जिन 8 राज्यों से गुजरती है, उनके नाम हम कैसे याद कर सकते हैं? और वो भी एक बहुत ही छोटी और आसान Short GK Trick की मदद से।

 

कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से गुजरती है, उनके नाम याद करने की GK Trick In Hindi

 

GK Trick-  मित्र पर गमछा झार

 

Explanation

 

1. मि – मिजोरम

2. त्र – त्रिपुरा

3.  – पाश्चिम बंगाल

4.  – राजस्थान

5.  – गुजरात

6.  – मध्य प्रदेश

7. छा – छत्तीसगढ़

8. झार – झारखण्ड



तो देखा न दोस्तो है न बिल्कुल आसान सी Short GK Trick , और अब आप इसे कभी नही भूलेंगे।

 

तो दोस्तो इस प्रकार इस GK Trick की मदद से हम कर्क रेखा भारत के जिन राज्यों से गुजरती है, उनके नाम को बड़ी ही आसानी से याद कर सकते है।

 

दोस्तो, अगर आपको यह GK Trick अच्छी लगे तो हो इसे अपने दोस्तो के साथ Share जरुर करें, ताकि उन्हे भी इस आसान GK Trick के बारे में पता चल सके। और ऐसे ही  Education से Realted Article, GK Tricks पढ़ने के लिए आप हमारी Website को Follow कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *