सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित 70 महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

 160,963 total views,  144 views today




नमस्कार दोस्तों, नीचे सिन्धु घाटी सभ्यता के Important Questions दिए गए हैं, ये हड़प्पा सभ्यता के Questions Compititive Exams के लिए काफी Important हैं। प्रतियोगिता परीक्षाओं में इसी तरीके के सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित Questions पूछे जाते हैं। इसलिए आप इन Questions को ध्यान से पढ़ें। नीचे दी गई Quiz के सभी Questions को Attempt करें और आखिर में अपने Result को Comments Box में लिखकर बताएं।



सिन्धु घाटी सभ्यता के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर।

सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नौत्तर।




सिंधु घाटी सभ्यता या हड़प्पा सभ्यता क्या थी?

 

सिंधु घाटी सभ्यता अथवा हड़प्पा सभ्यता भारत की सबसे प्राचीन सभ्यता थी। इस सभ्यता की खोज ने भारतीय इतिहास के एक नए युग का श्रीगणेश किया। इस सभ्यता की सर्वप्रथम 1921 ईस्वी में श्री दयाराम साहनी ने हड़प्पा के स्थान पर खोज की। यह सभ्यता एक विस्तृत क्षेत्र में फैली हुई थी। इस सभ्यता के पाकिस्तान में प्रमुख केंद्र हड़प्पा, मोहनजोदड़ो, चन्हुदड़ो तथा सुतकागेनदोर थी। भारत में इस सभ्यता के प्रमुख केंद्र कोटला निहंग खां, संघोल, मीताथल, बनावली, कालीबंगन, आलमगीरपुर, लोथल तथा रंगपुर थे।

सिन्धु घाटी सभ्यता
सिन्धु घाटी सभ्यता

सिंधु घाटी सभ्यता की नगर योजना बहुत उच्च कोटि की थी। इस सभ्यता के भवन पक्की ईंटों के बने हुए थे तथा उन्हें एक निश्चित योजनाओं के अनुसार बनाया जाता था। आवागमन के लिए सड़कों की उत्तम व्यवस्था थी। नगर से जल के निकास के लिए नालियों का प्रबंध इतना अच्छा था कि ऐसा उदाहरण प्राचीन काल के किसी अन्य देश में नहीं मिलता। हड़प्पा का समाज जाति-पाति पर आधारित नहीं था। समाज में स्त्रियों को विशेष सम्मान प्राप्त था। उस समाज की स्त्रियां आधुनिक काल की स्त्रियों की तरह हार-श्रृंगार की बहुत शौकीन थी।

 

दोस्तों यदि आपको सिन्धु घाटी सभ्यता के Questions पसंद आए हो तो इन्हें Share जरुर करें।

Most Important GK Questions 

One Comment on “सिन्धु घाटी सभ्यता से संबंधित 70 महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *