School Teacher कैसे बने? Eligibility And Course For School Teacher

 1,739 total views,  2 views today






Life में हर कोई कुछ न कुछ बनना चाहता है। हर किसी का कोई न कोई सपना होता है। कुछ लोग Engineer बनना चाहते है कुछ Doctor, कुछ लोग IAS officer तो कुछ लोग School Teacher बनना चाहते है। दोस्तों यदि आपका Interest भी School Teacher बनने में और आगे जा कर आप भी बच्चों को पढ़ाना चाहते हो।

लेकिन आप ये नहीं जानते कि School Teacher कैसे बने? How To Become School Teacher? एक School Teacher बनने के लिए कितनी पढ़ाई करना पड़ता है? School Teacher बनने के लिए कितनी Age होनी चाहिए? School Teacher बनने के लिए कौन कौन सी Eligibility होनी चाहिए? School Teacher का Selection Process क्या होता है?

School Teacher बनने के लिए किन किन पड़ावों से गुजरना पड़ता है? इसके अलावा School Teacher की Jobs पाने के लिए और कौन कौन सी Requirement होनी चाहिए? School Teacher को कितनी Salary मिलती है? यदि आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हो तो इस को आखिर तक पढ़ते रहिए। आपको सभी सवालों का सही और सटीक जवाब मिलेगा।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

12th Pass करने के बाद आप Teaching Line में अपना Career बना सकते है। अब Teacher भी कई प्रकार के होते हैं। कुछ Teacher Primary School Teacher होते है, तो कुछ बड़ी Class को पढ़ाते है, और कुछ Professor होते है, जो College में जो Lecture देते है। जिन्हें हम Lecturer कहते है। तो अलग अलग Teacher के लिए अलग अलग Course होते है। लेकिन यहाँ पर हम आपको School Teacher कैसे बने? इसकी जानकारी देंगे और इसके लिए आपको कौन-सा Course करना होगा, ताकि आप 12th Class Pass करने के बाद Techer बन सके और School में पढ़ा सके।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

दोस्तों मैं आपको Step By Step बताने  वाला हूं कि How To Become School Teacher? School Teacher कैसे बने? आप School Teacher Selection Process को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको School Teacher Selection Process की अच्छी तरीके से जानकारी हो जाएं।




1. School Teacher बनने के लिए 12th Class Pass करें।

 

दोस्तों यदि आप भी एक School Teacher बनना चाहते हो
तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12th Class Pass करनी होगी। दोस्तों, अब सवाल आता है कि 12th Class किस Subjects में Pass करे, ताकि हम School Teacher बन सके। तो आप 10th Class Pass करने के बाद 11th Class में वही Subject चुने, जिस Subject को आप School में एक Teacher बनकर पढ़ाना चाहते हो।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

For Example, अगर आप Mathematics का Teacher बनना चाहते हो, तो आपने 11th Class में Mathematics Subject जरूर लेना है। ताकि आपकी Mathematics पर पकड़ मजबूत हो जाए और जब आप एक Teacher बनकर बच्चों को पढ़ाए, तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

2. Teacher बनने के लिए अपना Favourite Subject चुने।

 

दोस्तों यदि आप एक Teacher बनना चाहते हो, तो आपको उसी Subject का Teacher बनना चाहिए, जो Subject आपका Favourite Subject हो। आपने देखा होगा कि जो Subject जो Teacher पढ़ाता है, वह उस Subject को पढ़ाने में माहिर होता है। उस Subject पर उस Teacher की पकड़ मजबूत होती है और वह आसानी से बच्चों को उस Subject को पढ़ा सकता है।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

तो इसलिए यदि आप भी एक Teacher बनना चाहते हो तो आप अपने Favourite Subject का चयन करें। ताकि बच्चों को पढ़ाते समय आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े, और आप आसानी से उस Subject को बच्चों को समझा सके, क्योंकि यदि आपको उस Subject की Knowledge नहीं होगी तो आप बच्चों को उस Subject के बारे में अच्छी तरीके से Knowledge नहीं दे पाओगे। इसलिए आपने इस बात का ध्यान रखना है कि आपने Teacher बनने के लिए अपने Favourite Subject का चयन करना है।




3. Teacher बनने के लिए  Graduation Complete करें।

 

एक School Teacher बनने के लिए आपको 12th Class Pass करने के बाद आप Graduation पूरी करनी होगी। Graduation उसी Subject में पूरी करे, जिस Subject को आप स्कूल में पढ़ना चाहते है। इससे आपको काफी फायदा होगा। क्योंकि दोस्तों जिस Subject का आप Teacher बनना चाहते हो, उस Subject की पढ़ाई आप School में भी करोगे और फिर Graduation करते समय College में भी उस सब्जेक्ट का अध्ययन करोगे। तो उस Subject पर आप की पकड़ मजबूत हो जाएगी और आप पर उस Subject का एक अच्छा Teacher बन सकते हो।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

 

 4. School Teacher बनने के लिए B.ED Course के लिए Apply करें।

 

दोस्तों, जैसे ही आपकी Graduation Complete हो जाती है, तो इसके बाद अब आपको एक School Teacher बन्ने के लिए B.Ed Course के लिए Apply करना होगा। लेकिन उससे पहले आपको Graduation Complete होनी चाहिए वो भी कम से कम 50% Marks के साथ।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

दोस्तों आपके मन में यह सवाल आया होगा कि B.ED Course क्या होता है? B.ED एक Teaching से Related Course है। ये Course करने के बाद आप किसी भी Senior Secondary School में एक Teacher की Post पर जा सकते है और स्कूल में पढ़ा सकते है। B.ED का Course 2 Years का होता है।




5. Entrance Exam Pass करें।

B.Ed Course की पढ़ाई Complete करने के बाद अब आपको Entrance Exam Pass करना होता है। इन Entrance Exam को हम  TET यानि Teacher Eligibilty Test भी कहते है। जैसे ही आप Entrance Exam को पास कर लेते है इसके बाद Techer Jobs के लिए Apply कर सकते है, और आपके Marks और Percentage के आधार पर ही Cutt Off निकलता है। इसके बाद ही आपको किसी School में एक Teacher की Post मिलती है।तो दोस्तों इस तरह आप ऊपर बताए गए Process को Follow करके एक School Teacher बन सकते हो और बच्चो को पढ़ा सकते हो।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?
6. Teacher को कितनी Salary मिलती है?

दोस्तों, यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में आता है कि एक Teacher को कितनी Salary मिलती है? Teacher की Salary इस बात पर निर्भर करती है, कि आप किस प्रकार के और किस राज्य में आप Teacher हो? वैसे Mostly Primary व Junior Teacher की Salary 40 हजार रुपये के लगभग तथा College के Teacher की Salary 60,000-70,000₹ के लगभग होती है।

You Can Also Read:-

1. IPS कैसे बने?

2. CA कैसे बने?

3.  वकील कैसे बने?

4. School Teacher कैसे बने?

5. Pilot कैसे बने?

निष्कर्ष:- दोस्तों यदि आप एक School Teacher बनना चाहते हो तो आपको सबसे पहले 12th Class Pass करनी होगी और उसके बाद आपको अपने Favourite Subject का चयन करना होगा, जिसे आप भी स्कूल में बच्चों को पढ़ाना चाहते हो। उसके बाद आपको Graduation की पढ़ाई Complete करनी होगी तथा उसके बाद आपको B.Ed Course Complete करना होगा और B.Ed Course Complete करने के बाद एक आपको Entrance Exam को Clear करना होगा। जैसे ही आप ये सभी Process को Complete कर लेते हो तो आपको School में 1 Teacher की Post मिल जाएगी।

School Teacher कैसे बने?
School Teacher कैसे बने?

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि School Teacher कैसे बने? इस बारे में हमारा यह Article आपको काफी पसंद आया होगा। क्योंकि मैंने आपको इस Article में हर चीज को बड़ी बारीकी से बताया है। यदि यह Article आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में Share जरूर करें, और ऐसे ही और Article पाने के लिए हमारी Website Amku Education को Follow जरूर करें।

1000 Most Important GK Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *