Pilot कैसे बने? Salary, Eligibility, Selection Process Of Pilot

 1,956 total views,  3 views today




Life में हर कोई कुछ न कुछ बनना चाहता है। हर किसी का कोई न कोई सपना होता है। कुछ लोग Engineer बनना चाहते है कुछ Doctor, कुछ लोग IAS officer तो कुछ लोग पायलट बनना चाहते है।

दोस्तों यदि आपका Interest भी Pilot बनने में और आगे जा कर आप भी Plane उड़ाना चाहते हो, लेकिन आप ये नहीं जानते कि Pilot­ कैसे बने? और एक पायलट बनने के लिए कितना खर्चा आता है? और हमें Pilot बनने के लिए हमें किस तरह की पढाई करनी चाहिएPilot बनने के लिए क्या Eligibility चाहिए? Pilot को कितनी Salary मिलती है? तो आज के इस Article में हम आपको Step By Step बताएँगे कि कैसे आप Pilot बन सकते है? (How to become a pilot?)

Pilot कैसे बने
Pilot

Pilot की Job युवाओं को सबसे ज्‍यादा पसंद है। इसकी वजह यह भी है कि इस Filed में न केवल खूब पैसा है, बल्कि रोमांच भी भरपूर है। लेकिन इसके लिए बहुत से पैसे भी लगाने पड़ते हैं, और बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग Pilot नहीं बन पाते। तो आज हम आपको इस Article में बताएंगे कि Pilot क्या होता है? Pilot का Course कैसे किया जाता है? व Pilot बनने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? अब मैं आपको Pilot बनने का Process Step By Step बताने वाला हूं।

1. Eligibility For Pilot ( पायलट के लिए योग्यताएं)

 

1. Candidate भारत का नागरिक होना जरुरी है।

2. Candidate 12th Class Science Stream से पास होना चाहिए।

3. English Language पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए।

4. Pilot बनने के लिए कम से कम 17 साल की आयु चाहिए।

You Can Also Read:-

1. IPS कैसे बने?

2. CA कैसे बने?

3.  वकील कैसे बने?

4. School Teacher कैसे बने?

5. Police Constable कैसे बने?

2. 12th Class Pass करें With Science Stream.




अगर आपको 12th Class के बाद Pilot बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12th Class पास करनी होगी वो भी Science Stream में Physics, Chemistry और Maths Subject के साथ। दोस्तों यदि आप अभी 10th की पढाई कर रहे है तो 10th Class पास करने के बाद  11th Class में Science Stream को चुने तभी आप एक Pilot बन सकते है। इसके अलावा आपके 12th Class में कम से कम 50% Marks होना बेहद जरुरी है।

Pilot कैसे बने?
12th Pass With Science Stream

 

3. SPL (Student Pilot License) के लिए Apply करें।

 

जैसे ही आप 12th Class पास कर लेते है, इसके बाद आपको एक Pilot बनने के लिए सीधा SPL (Student pilot license) के लिए Apply करना होगा। SPL के लिए आपको DGCA यानि की Directorate General of Civil Aviation, Government of India के Under जो भी Flying Club है उसमे Admission लेना होगा और इसमें Admission के लिये Medical Certificate, Security Clearance और Bank Guarantee होनी चाहिए।

Pilot कैसे बने
Pilot

इसके बाद आपको कई विषयों जैसे Air Regulations, Aviation Metrology, Air Navigation और इंजन के बारे में एक Exam देना होता है। यदि आप 1% भी Physically And Mentally Fit नहीं पाए जाते हैं तो आपका Student Pilot License नहीं बनेगा।




इन सबके अलावा आप का Record भी अच्छा होना चाहिए और आपका  Bank Account का Record भी अच्छा होना चाहिए। आपके ऊपर किसी भी तरह का कोई Loan या Tax बाकी नहीं होना चाहिए, और ना ही आपके ऊपर पहले कभी किसी तरह का Criminal Case हुआ होना चाहिए। इन सबको सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद SPL (Student Pilot License) का Certificate मिल जाता है।

4. PPL (Private Pilot License) के लिए Apply करें।

SPL (Student Pilot License) मिलने के बाद आपको PPL (Private Pilot License) के लिए Apply करना होगा। PPL (Private Pilot License) के लिए करीब 60 घंटे तक उड़ान भरना जरूरी होता है। उड़ान भी कई तरह की होती है। कई बार अकेले तो कई बार Trainer के साथ Plane उड़ाया जाता है।

How To Become Pilot In Hindi By Amku Education
Apply For PPL

इसके बाद PPL (Private Pilot License) का Paper दिया जा सकता है। इसके लिए Age Limit कम से कम 17 साल और 12th Class Pass होने के साथ ही Armed Forces Sental Medical Establishment से Media Certificate होना जरूरी है।

5. CPL (Commercial pilot license) प्राप्त करें।

PPL के बाद CPL (Commercial pilot license) का Certificate मिलता है। CPL के लिए 250 घंटे की उड़ान पूरी होनी जरूरी है जिसमें PPL के 60 घंटे जुड़े होते हैं। इसके अलावा दिल्ली में एक Medical Test होता है। इसके साथ ही एक और Exam भी देना होता है। CPL मिलने के बाद ही आप Commercial Pilot के तौर पर काम कर सकते हैं।




6. Pilot बनने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

 

यदि आप Pilot बनना चाहते हैं तो आप किसी भी Private Pilot Academy में Admission ले कर Training ले सकते हैं. जिसका खर्च लगभग आप को 50 Lakh रुपए देना होगा और Training खत्म होने के बाद इस चीज की कोई गारंटी नहीं है, कि आप को नौकरी मिल जाएगी या नहीं। इसलिए आपको यह खुद सोचना होगा कि आप Private Training Academy में Training ले या ना ले।

Pilot कैसे बने
Pilot

यदि आप Pilot बनना चाहते हैं, तो आपके लिए दूसरा तरीका यह है कि आप Cadet Program में शामिल हो सकते हैं। जैसे कि Indigo को Cadet Program जिसकी Fees लगभग 90 Lakh होती है। लेकिन Training खत्म होने के बाद आपको नौकरी पक्का मिलती है इसकी गारंटी होगी। लेकिन पहले इसमें आपको 90 Lakh रुपए खर्च करने होते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सी Training करके पायलट बनना चाहते हैं।

You Can Also Read:-

Most Important GK Questions For All Compititive Exams.

7. Pilot की Salary कितनी होती है?

 

Pilot की Salary उनकी Rank के अनुसार होती है जो कि Indian Air Force Pilot की Salary में जो Commercial Airlines चलाते हैं उनमें प्रथम श्रेणी के अधिकारी के रूप में शुरू होने वाले Pilot आमतौर पर रु। 80,000 से 150,000 Per Month कमा लेते हैं। इसके अलावा Flying Commanders को 350,000 रुपये से अधिक Salary दी जाती है। वहीं Private Pilot भी हर महीने का 1 Lakh तक तो कमा ही लेते हैं।

Pilot
Pilot

8. Top Training Institute For Pilot.

i) Asiatic International Aviation Academy, Indore

ii) Blue Diamond Aviation, Pune

iii) Accumen School of Pilot Training, Delhi

iv) International School of Aviation, ISA, New Delhi

v) Indian Aviation Academy, Mumbai

vi) Indragandhi Rastriy Udan Academy : Bareli

vii) All India Institute Of Aeronautic : Dehradhu

viii) Government Flying Training School : Bangalore

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *