How To Become Patwari In Hindi? Patwari Kaise Bena?

पटवारी कैसे बनें?

1,291 total views, 3 views today




दोस्तों यदि आप भी ये जानना चाहते हो कि पटवारी कैसे बने? How to become Patwari (पटवारी) in Hindi? तो इस Article को आखिर तक पढ़ते रहे।

हर कोई अपनी Life कुछ न कुछ बनना चाहता है। हर किसी का कोई न कोई सपना होता है। कुछ लोग Engineer बनना चाहते है कुछ Doctor, कुछ लोग IAS officer तो कुछ पटवारी बनना चाहते है।

दोस्तों यदि आपका Interest भी पटवारी बनने में और आगे जा कर आप भी पटवारी बनकर अच्छी Salary प्राप्त करना चाहते हो, लेकिन आप ये नहीं  जानते ही पटवारी कैसे बने? और  एक पटवारी  बनने के लिए कितना खर्चा आता है? और हमे पटवारी बनने  के लिए हमें किस तरह की पढाई करनी चाहिए?

पटवारी बनने के लिए क्या Eligibility चाहिए? एक सरकारी पटवारी को कितनी Salary मिलती है? तो आज के इस Article में हम आपको Step By Step बताएँगे कि आप पटवारी कैसे बन सकते है? (How to becomea Patwari Hindi?)

पटवारी की Job युवाओं को सबसे ज्‍यादा पसंद है। इसकी वजह यह भी है कि इस Field में खूब पैसा है। लेकिन इसके लिए बहुत से पैसे भी लगाने पड़ते हैं, और बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग पटवारी नहीं बन पाते।




तो आज हम आपको इस Article में बताएंगे कि पटवारी क्या होता है? पटवारी  का Course कैसे किया जाता है? पटवारी के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? अब हम आपको पटवारी बनने का Process Step By Step बताने वाला हूं।

दोस्तों पटवारी बनना कोई बड़ी बात नहीं है, उससे जरुरी है एक Best और काबिल  पटवारी (Patwari) बनना। हर साल बहुत सारे लोग पटवारी बनने के लिए पढ़ाई शुरू करते है और उनमें से कुछ लोग ही  पटवारी बन पाते है।

Patwari (पटवारी) कैसे बने?

पटवारी कैसे बनें?
पटवारी कैसे बनें?

दोस्तों एक पटवारी कैसे बने? ये जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है कि आखिर ये पटवारी क्या है? (What is Patwari in Hindi) पटवारी बनने के क्या फायदे है? पटवारी बनने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए? आइये जान लेते है पटवारी के बारे में।

पटवारी (Patwari) कौन होता है?

पटवारी कौन होता है?
पटवारी कौन होता है?

                       
पटवारी (Patwari) या Village accountant  को देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि Talati, Patel( पटेल), Karnam, Adhikari (अधिकारी) Patnaik, etc.

यह Indian Govt. के Rural areas  मे पाई जाने वाली है एक Administrative Govt. Position  होती है। पटवारी Tehsil level (तहसील सतर ) या Sub-division level पर Land record officer (भूमि रिकॉर्ड ऑफिसर) होता है।




पटवारी (Patwari) एक सरकारी/Govt. official  होता है जो देश के Rural areas मे Land ownership से  संबंधित रिकॉर्ड रखता है। इसके साथ-साथ भूमि कर (Land taxes)  को  इकट्ठा करने का भी उसका दायित्व होता है।

Patwari (पटवारी) Revenue Department का एक Worker होता है।

पटवारी (Patwari) का कार्य

पटवारी का कार्य
पटवारी का कार्य

किसी भी भूमि को खरीदना, विवेचना पटवारी की सहायता से किया जाता है। पटवारी कर रिकॉर्ड (Tax record) को Update  रखता है। पटवारी भूमि को निर्धारित करता है।

पटवारी किसी भी Disaster या फिर Disaster management मे Organize किए गए Programme/Compaign मे पूरी तरह से योगदान (Contribute) करता है।

Patwari (पटवारी) पीढ़ी दर पीढ़ी Farm/ कृषि/ खेत भूमि को Transfer/ तब्दील करने का कार्य करता है। पटवारी गांव की भूमि के Record को Maintain  करता है।

हमारे देश में पटवारी (Patwari) post के दो Type होते हैं:

 

1. Revenue Patwari (राजस्व पटवारी)

2. Chakbandi Patwari (चकबंदी पटवारी)

दोस्तों, अगर आप एक पटवारी (Patwari) बनना चाहते हो, तो इसके लिए आपके पास कुछ योग्यता Eligibility होनी चाहिए।आइये अब हम जान लेते है ये योग्यता Eligibility कौन सी है? Educational Qualification becoming
a Patwari( पटवारी)।

Eligibility For Patwari (पटवारी)

Eligibility For Patwari
Eligibility For Patwari

एक  पटवारी बनने के लिए आपके पास कुछ शैक्षिक योग्यता Education Qualification होनी चाहिए, तभी आप पटवारी बनने के लिए Try कर सकते है। आइये जान लेते है कि एक पटवारी बनने के लिए हमारे पास क्या क्या Education Qualification होनी चाहिए?

1. आपके पास 12th Pass का Certificate  होना चाहिए। (Intermediate / Senior secondary)

2.  आपको Basic computer knowledge होनी चाहिए।

3.  आपके पास किसी भी Stream मे Bachelor Degree होनी चाहिए।

4.  पहले आप 12th Pass पर भी पटवारी के लिए Apply  कर सकते थे लेकिन अब Graduate  होना जरूरी है।




Other Qualification:-

 

आपको Documentation की अच्छी Knowledge  होनी चाहिए या फिर आप Documentation मे Skillful होने चाहिए। इससे संबंधित Rules के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

दोस्तों  आपके पास Record Maintain  करने की Ability होनी चाहिए। आपका एक अच्छा, Effective communication  होना चाहिए‌। किसी भी Team को Guide/supervise  करने के और Work को Evaluate  करने के Capable होने चाहिए।

Age limit for Patwari

Age Limit For Patwari
Age Limit For Patwari

दोस्तों पटवारी बनने के लिए आप की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होने चाहिए। पटवारी के लिए Apply  करने की कम से कम उम्र 18  वर्ष है, और अधिकतम आयु 38 वर्ष है।

पटवारी कैसे बने? How to Become a Patwari In Hindi

पटवारी कैसे बनें?
पटवारी कैसे बनें?

दोस्तों, अब आपने जान लिया है कि पटवारी क्या होता है? पटवारी को क्या करना होता है? और एक पटवारी  बनने के लिए हमारे पास क्या क्या शैक्षिक योग्यता Education Qualification होनी चाहिए? आइये अब हम जान लेते है कि एक पटवारी कैसे बने?

दोस्तों, अब हम आपको  पटवारी (Patwari) बनने की पूरी जानकारी Step By Step बताने वाला हूं। (How to become Patwari

1. 12th Class Pass  करें

Qualifications For Patwari
Qualifications For Patwari

दोस्तों पटवारी बनने के लिए सबसे पहले आप 12th class तक की स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ले। आप किसी भी Subject/stream को लेकर 12th class pass  कर सकते हैं जैसे कि Arts, commerce या फिर Science.

2. Graduation compelet करें।

Graduation For Patwari
Graduation For Patwari

दोस्तों 12th class  स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप Graduation कर ले। आप किसी भी Recognized university से Graduation की Degree प्राप्त कर सकते हैं। आप किसी भी Stream से Graduation कर सकते है।

3. Computer course करे।

Computer Course For Patwari
Computer Course For Patwari

अब आप Basic computer knowledge  के लिए Computer course करे। आप Computer course Graduation के साथ भी कर सकते हैं।

4. Exam Clear करें

                   
दोस्तों पटवारी के लिए आपका Exam दो Phases मे होता है।

1. Written Test
2. Interview

Written Exam/Test :-

            
दोस्तों Written exam 100marks  का होता है। इसमें Mutiple choice Question पूछे जाते हैं। इसे करने के लिए आपके पास समय अवधि 90 मिनट की होती है।

इसमें आपके Subject जैसे:
– Quantitative Aptitude
– Hindi Language
– Computer
– Village economy & Punchayat System शामिल होते हैं।

आपको Examमे कम से कम 100 मे से 80 Marks score  करने होते हैं तभी आप Qualify हो सकते हैं।




5. Interview के लिए Apply करें

                
Written exam मे Qualify  होने के बाद Interview के लिए Apply करें। इसमें आपका Personality व Mental ability test होता है।

 

6. अब आप Training  complete करें

  
Interview clear  करने के बाद Final appointment  से पहले Training के लिए जाना होता है। Training complete करने के बाद आपको पटवारी/Patwari की Post पर Appoint  किया जाता है।

Patwari Recruitment Exam/ पटवारी भर्ती  परीक्षा की Selection list  3 साल के लिए Valid  मानी जाती है।

Waiting list मे जो भी Candidate  होते हैं उन समय-समय पर Vaccancy availability के According appoint किया जाता है।

Salary Package for Patwari (पटवारी की Salary):-
Salary Of Patwari
Salary Of Patwari         

पटवारी की Post Grade C मे आती है। पटवारी की Salary Rs 10,000 से 25000 मासिक होती है। पटवारी को कुछ अन्य भत्ते अलग से मिलते हैं।

1.  How To Become CID Officer?

2. How To Become Income Tax Officer?

दोस्तों इस Article में मैंने आपको पटवारी कैसे बने? How To Become Patwari In Hindi? के बारे में Full Information दी। मुझे आशा है कि आपको इस Topic से Related सभी Doubt Clear हो गए होंगे। यदि अब भी आपका कोई Doubt है, तो आप Comments करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको ये Article कि How To Become Patwari? पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों में Share जरुर करें। और ऐसे ही Article पाने के लिए Amku Education Blog को Subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *