भारत का इतिहास। भारत के प्राचीन इतिहास से आधुनिक इतिहास तक। Indian History

 2,337 total views,  7 views today




भारत का इतिहास। प्राचीन इतिहास, मध्यकालीन इतिहास, और आधुनिक भारत का इतिहास।

 

दोस्तों इस विडियो में भारत के 3000 वर्ष के इतिहास का अध्ययन करेंगे। प्राचीन भारत के इतिहास से शुरुवात करके हम मध्यकालीन भारत के इतिहास का अध्ययन करते हुए आधुनिक भारत के इतिहास तक का अध्ययन हम इस विडियो में करने वाले हैं। तो नीचे दी गई इस विडियो को आखिर तक देखते रहे। यदि आप किसी भी Compititive Exams की तैयारी कर रहे हो तो ये विडियो आपके लिए काफी Helpful होने वाली है।

दोस्तों नीचे दी गई विडियो में हम पढ़ने वाले प्राचीन भारत के इतिहास में हड़प्पा सभ्यता के बारे में, ऋगवेदिक काल, उत्तर वेदिक काल, महाजनपद काल, अशोक का इतिहास, चंद्रगुप्त का इतिहास, चाणक्य, महोम्मद बिन कासिम, भारत पर हुआ पहला मुस्लिम आक्रमण, महोम्मद गौरी पढ़ेंगे। इन सभी चीजों का अध्ययन करने के बाद हम दिल्ली सल्तनत के इतिहास का अध्ययन करेंगे।

दिल्ली सल्तनत के इतिहास का अध्ययन करने के बाद हम मुस्लिमों के इतिहास के बारे में पढ़ेंगे। फिर जिस समय अग्रेंज भारत में आए, उस समय का अध्ययन करेंगे। फिर महात्मा गांधी के बारे में पढ़ेंगें। उसके बाद 1947 में भारत की आज़ादी के बारे में पढ़ेंगे।

इस प्रकार हम सिंधु घाटी सभ्यता के इतिहास से शुरूआत करके हम 21वीं सदी के इतिहास तक अध्ययन करेंगें। तो आप नीचे दी गई विडियो को आखिर तक देखते रहें।👇👇👇👇👇





दोस्तों ये Post आपको कैसी लगी Comments करके जरूर बताना है। अगर ये Post आपको पसंद आई हो तो इसे Like 👍 और Share जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *